एनआरसी का क्या मतलब है NRC full form in hindi 

NRC एक कानूनी एक्ट है जो भारत के असम राज्य में लागु है और यहां वर्तमान में असम के अलावा भारत मे कही नही लागू हैं।

एनआरसी का पूरा नाम क्या है NRC Full Form 

नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन बिल (NRC Bill Meaning) एक रजिस्टर है
 जिसमें भारत में रह रहे सभी वैध नागरिकों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। बता दें कि एनआरसी की शुरुआत 2013 में सुप्रीम कोर्ट की देख-रेख में असम में हुई थी। फिलहाल यह असम के अलावा किसी अन्य राज्य में लागू नहीं है।
सन्न 1947 में भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ, तो काफी संख्य में दोनों तरफ से शरणार्थियों का स्थानांतरण हुआ। ओर इस विभाजन के  दौरान काफी संख्या में लोग आसाम से पूर्वी पाकिस्तान चले गए, परन्तु उनकी ज़मीनें और संपत्तियां असम में थी, जिसके कारण ये इनमें से कई लोगों का भारत में आना-जाना लगा रहा।
NRC full form in hindi 

इसका परिणाम यह हुआ,इस बिल कि मूल भारतीय नागरिकों और अवैध शरणार्थियों के बीच यह जानना मुश्किल होने लगा इस वजह से यहां के व्यक्ति भारतीय है अथवा नही की । जिसके कारण कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगी, इससे सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिए वर्ष 1951 में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) तैयार किया।

एनआरसी (NRC) क्या हैं?

जिसका उद्देश्य राज्य में अवैध रूप से रह रहे अप्रवासियों खासकर बांग्लादेशी घुसपैठियों की पहचान करना है।
एनआरसी लागू करने की आवश्यकता (Need to Implement NRC) हैं।
भारत सरकार ने असम में अवैध रूप से निवास कर रहे उन लोगों को निकालने के लिए नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स अर्थात एनआरसी अभियान चलाया|  दुनिया के सबसे बड़े अभियानों में से यह एक है, ऐसा अभियान जो अवैध रूप से रह रहे लोगों की पहले पहचान की जाएगी उसके बाद फिर उन्हें वापस उनके देश भेजा जाएगा| ठीक उस प्रकार कि असम में इस समय लगभग 50 लाख बांग्लादेशी गैर-कानूनी ढंग से रह रहे हैं,


NRC full form in hindi NRC full form in hindi Reviewed by Abhi bhargav on June 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.