मै अभी भार्गव आपको आज ऑनलाइन eran की जानकारी दूँगा। आज हम भारत में blogging पैसा नहीं कमाया जा सकता है, क्या सच में 2020 में ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना बहुत मुश्किल वाला काम है। तो इसी चीज़ के बारे में हम जानने वाले हैं। जो की काफी समय से ब्लॉग्गिंग करते हुए है आ रहे है।
And
2020-2021 में blogging का market है या नहीं और अगर आपको ब्लॉग बनाकर हर महीने के $2000 कमाने है। तो उसके लिए आपको क्या-क्या चीज़े करनी होगी आपने इस ब्लॉग्गिंग के सफर में वो सभी चीज़े भी इसी पोस्ट में आप लोगो को मिलने वाली है तो आप बने रहिये हमारे इस पोस्ट के साथ और कुछ सिख  लीजिये जिससे आप भी पैसा कमा सके। यहां आप घर बैठ कर मोदी जी का कोरोना व्रत पूरा कर सकते हो और 21दिन में पैसा डबल कर सकते हो।
अगर आप लोग भी ऑनलाइन कुछ काम करके पैसा कमाना चाहते है, 21दिन में पैसा डबल का सोच रहे तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े और अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।
तो हर बार ही यहाँ पर हमने ब्लोगेर एक्सपर्ट से कुछ सवाल किये ब्लॉग्गिंग से related जिनमे से आप भी मन जो सवाल हो सकते है। तो चलिए अब कुछ सवाल पूछ लेते है  Sir से।
Scope Of Blogging In India 2020  
मैंने बहुत सारे लोगो से ये सुना है आज-कल कोई भी ब्लॉग को पढ़ना पसंद नहीं करता है क्यूँकि उनको सभी जानकारी Youtube पर वीडियो के माध्यम से मिल जाती जिसके लोगो को कुछ भी पढ़ना नहीं पढता है और जिस तरह से Video Content पर ज़्यादा ध्यान दिया जा रहा है। तो क्या ऐसे में Blog शुरू करना सही रहेगा  और इसी के साथ-साथ क्या 2020 में ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाया जा सकता है ?
sir:-  तो अगर आपको 2020 ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना है आपको अपने ब्लॉग्गिंग करने का तरीका बदलना होगा, पहले लोग कुछ भी किसी भी तरह का Content बनाकर के पैसा कमा लेते है मगर अभी ऐसा नहीं होने वाला है। अगर आपको वाक़ई में ब्लॉग्गिंग से अच्छा पैसा कमाना है। तो उसके लिए आप या और लोग जिस तरह से ब्लॉग्गिंग करते थे अब आपको अपने उस तरीके को बदलना होगा।
इसके लिए सबसे पहले एक अच्छा Niche Choose करना होगा जिसके बारे में आपको बहुत ही अच्छे से जानकार दे सकते है और उस Niche पर पहले कोई और काम नहीं कर रहा हो। पहले कोई भी किसी भी Niche पर ब्लॉग बना लिए करता था मगर अभी आपको ऐसा नहीं करना आपको उसी Niche पर काम करना होगा जिसके आप अच्छे से जानकारी है आप अपने सभी यूजर को एकदम सही जानकारी दे सके।
और बात रही है Youtube या Other video content वाले प्लेटफार्म के आने से ब्लॉग्गिंग बहुत ही डाउन हुई है। तो ऐसा नहीं जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की मैं साल 2009 से ब्लॉग्गिंग करता हुआ आ रहा हूँ और उस समय पर भी यही बोला जा रहा था की अब ब्लॉग्गिंग खत्म होने वाली है मगर ऐसा कुछ नहीं है।
 जिसको किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए वो केवल उस जानकारी से मतलब रखेगा न की वो उसको Video Format में मिल रही हो या Text Format में। हाँ ये बात जरूर है लोग video देखना ज़्यादा पसंद करते है, मगर ऐसा नहीं है कि आने वाले समय में ब्लॉग्गिंग का अंत हो जाएगा।
Google के Core Updates से कैसे बचे?
तो सर बहुत बार ऐसा होता है कि Google में अलग-अलग तरीके के Updates आते रहते है, जिनके वजह से हमारे ब्लॉग की रैंकिंग गिर जाती है। तब हमे क्या-क्या चीज़े करनी चाहिए जिससे हमारे ब्लॉग की रैंकिंग बनी रहे?
एक्सपर्ट Sir:- Google के जितने भी Updates है उनसे केवल उन लोगो के ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होती है जो की सही से ब्लॉग्गिंग में बारे में जानकारी रखते है और Black Hat SEO करते है। अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम कर रहे है तो आपके ब्लॉग पर उतना ज़्यादा नुस्क्सान नहीं पहुंचेगा।
क्यूँकि Google इस तरह के Updates इसीलिए लाता है ताकि जो भी Black Hat SEO Technique इस्तेमाल कर अपनी पोस्ट को रैंक कराने में इसीलिए उन सभी ब्लॉग को Filter करके Google अपने Updates के जरिये उन सभी Blog की Ranking Down कर देता है।
Google खुद भी यही चाहता है कि जिन भी लोगो तक Content पंहुच रहा है उन लोगो को एक अच्छा Content मिले ऐसा नहीं की कुछ भी लिख दिया है और वो रैंक भी कर  रहा है। और कुछ लोगो का ऐसा माना है की अगर आप अपने Blog पर Regular Content पोस्ट कर रहे है। तो आपका ब्लॉग रैंक जरूर करेगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। Regular posting नहीं आपको अच्छे Content पोस्ट करने होंगे उससे आपका ब्लॉग रैंक होगा।
Google की  नज़रो में आपको ब्लॉग की Authority भी बढ़ेगी जिससे आपका ब्लॉग Google के Core Updates से भी बचा रहेगा। और मैं  आप लोगों से फिर कह देना चाहता हूँ आप कोशिश वही करे कि जिस भी Topic में आपका interest है आपको उस चीज़ के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी है ताकि आप उस Topic पर लम्बे समय तक लिख सकते है।
और आपको पोस्ट लिखते समय आपको कभी भी बोर महसूस नहीं होगा क्यूँकि आपको उसको लिखने में अच्छा लगता है तो अगर आप इन सभी चीज़े को अपने ब्लॉग्गिंग के  सफर में इस्तेमाल करते है तो आपक एक दिन जरूर सफल ब्लॉगर जरूर बनेंगे।
2020 में ब्लॉग्गिंग शुरू कैसे करे?
बहुत सारे लोग ऐसे है जो Google पर सर्च करते है कि “Online paisa kaise kamaye” और उनको जितने भी रिजल्ट मिलते है सभी में Blogging ,Youtube, Affiliate Marketing इनका नाम जरूर आता है। और कुछ लोग ऐसे भी है जो की आज ब्लॉग शुरू करने के बाद केवल यही सोचकर छोड़ देते है कुछ Earning ही नहीं हो रही है।
एक्सपर्ट Sir:- तो अगर बात करी जाए ब्लॉग्गिंग को सिखने की तो ब्लॉग्गिंग को सीखें के लिए आपको कम से कम 1 साल का समय  जरूर देना होगा क्यूंकि इतना समय आपको लग ही जाता है ब्लॉग्गिंग को सिखने में और आप भी ब्लॉग्गिंग सिख रहे है तो ऐसा नहीं करना है की आप केवल सिख ही रहे है। आपको सिखने के साथ-साथ एक ब्लॉग को शुरू करके Content-writing, SEO जैसी चीज़ो का एक प्रैक्टिकल के रूप में उसको भी करना होगा तभी आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग को सिख सकते है।
और जो भी लोग यह सोच रहे है आज ब्लॉग शुरू करने के बाद 1 महीने के बाद से उनको पैसा मिलना शुरू हो जाएगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है मुझे खुद ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने में 2 साल करीब लग गया था। जब हम लोग पढाई करना शुरू  करते है तो हम कभी भी ऐसा नहीं सोचते है की हम इतने दिनों के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर देंगे मगर फिर भी हम 15 साल  तक अपनी पढाई में देते है।
तो ऐसा सोचन बेकार है की ब्लॉग्गिंग शुरू करने के तुरंत बाद से आपको पैसा मिलना शुरू हो जाएगा कुछ भी काम करके पैसा कमाने के आपको थोड़ा इंतज़ार जरूर करना होता है।
ब्लॉग से $1000 कैसे कमाए?
बहुत सारे के Question आते है वो अपने से पैसे कैसे कमाए और अगर हम कोई ब्लॉग बनाते है और पर काम करते है तो कितना पैसा कमाया जा सकते है।
एक्सपर्ट Sir:- तो केवल ब्लॉग कोई ऐसी चीज़ नहीं है कि  जहाँ से  आप महीने का $1000 कमा सकते है ब्लॉग्गिंग के इलावा भी बहुत सारी ऐसी चीज़े इंटरनेट पर है जिनको अच्छे से सिखने के आप $1000 का इससे भी ज़्यादा पैसे कमा सकते है। तो उसके आपको अपने ब्लॉग कुछ High Search Volume keyword पर रैंक करना होगा या फिर आपको कुछ ऐसे topic choose करने होंगे जहाँ पर Low Competition हो।
मैंने एक वीडियो बनाया था जिसमे मैंने 20-24 ऐसे  टॉपिक के बारे में बताया था जिसमे  आपको बहुत सारा ट्रैफिक मिलेगा और आप वहाँ से आराम से $2000 तक कमा सकते है।
या अगर आप Affiliate Marketing से पैसा कमाने चाहते है तो आपको एक micro niche ब्लॉग शुरू करना होगा और कोशिश यही करे की आप उस ब्लॉग भारत से बाहर USA-uk जैसी देश में रैंक कराये क्यूंकि यहाँ पर अगर आप कोई भी Product को Sell करते है तो यहाँ पर आपको अच्छी Sell मिल जाती है।
जिसके मदद से आप Adsense और Affiliate Marketing दोनों का इस्तेमाल करके $2000 या इससे भी अधिक पैसा कमा सकते है।
आपका धन्यवाद अभिषेक के साथ जुड़ने के लिये।

Scope Of Blogging In india 2020 :-21दिन में पैसा डबल कर सकते हो।   Scope Of Blogging In india 2020 :-21दिन में पैसा डबल कर सकते हो। Reviewed by Abhi bhargav on March 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.